हेयरड्रेसिंग कैंची के प्रकार और उपयोग uses

- 2021-01-28-

1. दांतों का घनत्व

आम तौर पर, दांतों की संख्या 27 और 40 (सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार) के बीच होती है। दांतों की संख्या बालों का प्रतिशत है जिसे काटते समय काटा जा सकता है। दूसरे शब्दों में, ३५ दांतों वाली कैंची की एक जोड़ी बालों को लगभग ३५% तक पतला कर सकती है, इत्यादि।

2. दांत का आकार

दांतों का आकार ट्रिमिंग के बाद केश विन्यास को निर्धारित करता है। आम दांत सपाट, वी-आकार और यू-आकार के होते हैं। फ्लैट मुंह एक अपेक्षाकृत प्रारंभिक डिजाइन है, क्योंकि कैंची के खुलने और बंद होने पर बाल दांतों से दूर खिसकेंगे, इसलिए पतले होने का अनुपात मानक के अनुरूप नहीं है। वी-आकार के मुंह के निशान और यू-आकार के मुंह में खांचे होते हैं, जो बालों को आनुपातिक रूप से पायदान में ठीक कर सकते हैं। दूसरा ब्लेड बालों को नोच में काटता है, और पायदान के बाहर के बाल इसे स्वाभाविक रूप से दूर जाने देंगे। इन दो प्रकार के दांतों के कई उपयोग हैं, और अधिक प्राकृतिक प्रभाव प्राप्त करने के लिए शीर्ष और बैंग्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो प्राकृतिक छंटाई विधि की आवश्यकताओं के अनुकूल हो सकता है।

3. दांतों की चौड़ाई

सामान्य तौर पर, दांतों की चौड़ाई 1-1.2mnm (ठीक दांत) होती है, और खांचे में केवल 1-2 बाल ही हो सकते हैं। लेकिन कुछ विशेष डिजाइनों के लिए, दांत के मुंह की चौड़ाई 3-5 मिमी (मोटे दांत) होती है, नाली की स्थिति 5-10 बालों को समायोजित कर सकती है, और दांतों की संख्या 7-14 जितनी कम होती है। ये दांत कैंची विशेष रूप से कुछ विशेष हेयर स्टाइल संरचनाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। मोटे दांतों वाली कैंची का उपयोग मध्यम और छोटे केशविन्यास के शीर्ष आकार को लंबी और छोटी मिश्रित परतों की बहुत मजबूत भावना तक पहुँचा सकता है।

4. उलटे दांत और द्विपक्षीय दांत

कैंची को दाहिने हाथ से पकड़ते समय, कैंची के दांत अनामिका द्वारा रखे गए ब्लेड पर स्थित होते हैं, और विपरीत दांत कैंची इसके ठीक विपरीत होते हैं। कैंची के दांत अंगूठे द्वारा पकड़े हुए ब्लेड पर स्थित होते हैं, यानी जब ब्लेड खोला जाता है, तो उल्टे दांतों की कैंची के दांत ऊपर होते हैं और ब्लेड नीचे होते हैं। द्विपक्षीय दांत कैंची के दो काटने वाले किनारे दोनों दांत काट रहे हैं। इन दो प्रकार की कैंची को डिजाइन करने का मुख्य उद्देश्य बालों को पतला करते समय कटिंग लाइन को कम करना है। उदाहरण के लिए, सिर के दोनों ओर या मस्तिष्क के पिछले हिस्से से कुछ लेयर्ड बालों को निकालें, इसे ऑर्थोडोंटिक दांतों से काटें, और फिर बालों को बाहर निकालें। आप देख सकते हैं कि काटने वाले हिस्से पर एक बिंदीदार रेखा होती है, जो तब बनती है जब ब्लेड ऊपर से नीचे की ओर हो। हालांकि, काउंटर दांतेदार कैंची के ब्लेड की निचली सतह पर बाल स्पर्शरेखा नहीं दिखाएंगे। चूंकि द्विपक्षीय कैंची में कोई ब्लेड नहीं है, ऊपरी और निचले हिस्से स्पर्शरेखा नहीं दिखाएंगे। लेकिन चूंकि दांत का अग्र भाग आपस में टकराता है, इसलिए इसे नुकसान पहुंचाना आसान होता है। ये दो प्रकार की कैंची छोटे बालों की शैली के दोनों किनारों को पतला करने और मध्यम छोटे बाल शैली के दोनों किनारों और पीछे की मस्तिष्क की स्थिति को ट्रिम करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।