इलेक्ट्रिक हेयर क्लिपर्स का इतिहास

- 2022-02-12-



इलेक्ट्रिक का इतिहासबाल कतरनी


जिससे ब्लेड अगल-बगल से दोलन करते हैं। इलेक्ट्रिक क्लिपर्स की पहली जोड़ी का आविष्कार लियो जे. वाहल ने किया था। स्टर्लिंग हाई स्कूल में हाई स्कूल जूनियर के रूप में, वाहल ने एक कंपन विद्युत चुम्बकीय मोटर के साथ प्रयोग किया। बाद में इलिनोइस विश्वविद्यालय में एक इंजीनियरिंग छात्र के रूप में, लियो वाहल ने अपने चाचा जे. फ्रैंक वाहल के लिए एक वाइब्रेटिंग मेडिकल मसाजर बनाकर अपने डिजाइन में सुधार किया। फ्रैंक वाहल ने लियो वाहल के मसाजर का उत्पादन और बिक्री करने के लिए एक विनिर्माण संयंत्र खोला। उद्योग के मौजूदा उपकरणों में सुधार की आवश्यकता को पहचानते हुए, युवा आविष्कारक ने मसाजर्स को नाई की दुकानों को बेच दिया। जब उनके चाचा को मैक्सिकन क्रांति के लिए नियुक्त किया गया, तो लियो वाहल ने इस अवसर का उपयोग विनिर्माण व्यवसाय को संभालने और एक नए इलेक्ट्रिक हेयर क्लिपर डिजाइन पर प्रयोग करने के लिए किया।

1919 में, लियो वाहल ने अपने नव विकसित विद्युत चुम्बकीय पर पेटेंट के लिए आवेदन कियाबालो का क्लिप, और बहुत पहले ही, वाहल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में क्लिपर्स का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जा रहा था। यह लचीले शाफ्ट के माध्यम से एक अलग मोटर से जुड़े होने के बजाय, हाथ में ड्राइव मोटर वाला पहला व्यावहारिक क्लिपर था। लियो वाहल ने अपने हेयर क्लिपर्स को बेहतर बनाने के लिए सीधे नाइयों के साथ काम करने पर ध्यान केंद्रित किया। 1920 तक, उनकी फ़ैक्टरी ने पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में नाइयों को हज़ारों क्लिपर्स का निर्माण और बिक्री की थी।

निर्माण में लगभग एक दशक के बाद, Wahl ने 1921 में इलेक्ट्रिक क्लिपर्स के अपने अंतिम डिज़ाइन का पेटेंट कराया। उन्होंने Wahl मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के 100% स्टॉक खरीद लिए और व्यवसाय का नाम Wahl क्लिपर कॉर्पोरेशन रख दिया। 1957 में अपनी मृत्यु तक, वाहल ने अधिक सुविधाजनक और कुशल डिजाइन के इनपुट के लिए पूरे देश में नाइयों के साथ काम किया।बाल कतरनीऔर रास्ते में अन्य बाल देखभाल उपकरण पेश किए।

इलेक्ट्रिक क्लिपर्स आज

बाल कतरनीनाई की दुकानों में उनके उपयोग के लिए अधिक जाना जाता है। हालाँकि, वे घरेलू उपयोग के लिए बहुत लोकप्रिय हो गए हैं और उन्हें उचित पुरुष सौंदर्य में एक आवश्यक उपकरण के रूप में देखा जाता है - क्योंकि क्लिपर्स बाल और दाढ़ी दोनों को काट सकते हैं। कई क्लिपर्स मोटे, मोटे बालों को समायोजित करने के लिए बनाए जाते हैं और आम तौर पर उपयोग में आसान होते हैं। विभिन्न समायोजन उपयोगकर्ता को अपने बालों को किसी भी वांछित लंबाई में काटने की अनुमति दे सकते हैं।

बाल कतरनीकैंची के भी बेहतरीन विकल्प हैं। जल्दी से बाल कटवाने के लिए नाई की दुकान पर जाने के बजाय, कोई भी व्यक्ति आसानी से क्लिपर्स का अपना सेट खरीद सकता है और अपने घर में आराम से अपने बाल काट सकता है। इसका मतलब है कि नाई की दुकान में खर्च होने वाला बहुत सारा समय और पैसा बचाना। यह इलेक्ट्रिक क्लिपर्स को पेशेवरों और घरेलू उत्साही लोगों के लिए एक अच्छा निवेश बनाता है।

जो ग्राहक स्वयं नाई की दुकान-गुणवत्ता वाला कट लगाना चाहते हैं, वे पेशेवर इलेक्ट्रिक क्लिपर्स खरीद सकते हैं। ये उपकरण उपयोगकर्ता को अधिक जटिल हेयर स्टाइल के लिए आसानी से पैंतरेबाज़ी करने में सक्षम बनाते हैं। सौभाग्य से, विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक क्लिपर्स उपलब्ध हैं जो उपभोक्ता और पेशेवर जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।