इलेक्ट्रिक शेवर का कार्य सिद्धांत

- 2021-09-10-

इलेक्ट्रिक शेवरजाली में प्रवेश करने वाली दाढ़ी या बालों को काटने के लिए स्थिर ब्लेड के सापेक्ष चलने के लिए चलती ब्लेड को चलाने के लिए मोटर का उपयोग करता है।

शेविंग प्रभाव मुख्य रूप से स्थिर ब्लेड और चलती ब्लेड के बीच संयोग सटीकता से निर्धारित होता है। इसके लिए आवश्यक है कि स्थिर ब्लेड और गतिशील ब्लेड की गोलाकार रेडियन ठीक से मेल खाए, और दोनों ब्लेड के बीच लगभग 1 मिमी की दबाव दूरी और एक निश्चित कतरनी कोण होना चाहिए। दबाव की दूरी बहुत छोटी है, शेविंग तेज नहीं है, और बाल खींचने का एहसास होता है; यदि दबाव दूरी बहुत बड़ी है, बिजली की खपत बड़ी है, ब्लेड गंभीर रूप से खराब हो गया है, और एक तेज असामान्य ध्वनि निकलेगी।

स्थिर चाकू जाल को अपनाता है। विभिन्न निर्माताओं के पास अलग-अलग जाल पैटर्न होते हैं, लेकिन वे निश्चित ब्लेड और चलती ब्लेड को एक निश्चित कतरनी कोण पर रख सकते हैं, और बाल प्रवेश दर को उच्च बना सकते हैं। स्थिर ब्लेड की उत्पादन प्रक्रिया अलग है, और इसका उपयोग प्रभाव भी अलग है। स्टैम्पिंग, संक्षारण और पुनः स्टैम्पिंग प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के साथ स्थिर ब्लेड में खराब तीक्ष्णता, सामान्य त्वचा की भावना, कम जाल परिवर्तन, खुरदरी रेखाएं और कम सेवा जीवन है। इलेक्ट्रोफॉर्मिंग, टेन्साइल ग्राइंडिंग और स्टैम्पिंग मिलिंग के साथ फिक्स्ड ब्लेड में अच्छी तीक्ष्णता, आरामदायक त्वचा की अनुभूति, महीन रेखाएं और लंबी सेवा जीवन है।

गतिशील ब्लेडों को समान रूप से वितरित किया जाता हैचलती ब्लेड धारक, और चलती ब्लेड धारक के लिए कोई स्पष्ट रेडियल सतह रनआउट की आवश्यकता नहीं है, ताकि चलती ब्लेड धारक के घूर्णन संतुलन को बनाए रखा जा सके, और फिर स्थिर ब्लेड और के बीच सापेक्ष गति बनाने के लिए संबंधित घूर्णन गति का मिलान किया जा सके। शेविंग की सर्वोत्तम स्थिति में मूविंग ब्लेड, ताकि मूविंग ब्लेड की संख्या की परवाह किए बिना शेविंग शार्पनेस का उद्देश्य प्राप्त किया जा सके।